इंडोनेशिया कैसे कर रहा है जलवायु परिवर्तन के चुनौतियों का सामना

ब्लूमबर्ग के सौजन्य से :जलवायु परिवर्तन मानवता के सामने सबसे जटिल और गंभीर खतरों में से एक है। 2030 और 2050 के बीच, तेजी से बढ़ते तापमान से प्रति वर्ष लगभग 250,000 अतिरिक्त मौतों का कारण बनने की उम्मीद है, और इस सदी (UCL में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद से लगभग 37% की कटौती होगी। UNFCCC’s के साझा लेकिन अलग-अलग जिम्मेदारियों के सिद्धांत द्वारा निर्देशित, G20 में यह सुनिश्चित करने के लिए एक तत्काल प्रोत्साहन है कि global low-carbon transition की लागत समान रूप से साझा की जाती है, विशेष रूप से वार्षिक जलवायु के रूप में विकासशील देशों में जलवायु अनुकूलन लागत आज के अनुमानित $70 बिलियन से बढ़कर 2050 तक $500 बिलियन हो गई है।

एक ऐसे देश के रूप में जो विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन (World Economic Forum) के प्रभावों के प्रति संवेदनशील है, इंडोनेशिया अक्षय ऊर्जा में संक्रमण के लिए दृढ़ संकल्पित है। लेकिन यह कोई रातोंरात शिफ्ट नहीं है और न ही कोई व्यक्तिगत प्रयास है। अपनी G20 अध्यक्षता के माध्यम से, इंडोनेशिया स्थायी ऊर्जा संक्रमण पर G20 के नेतृत्व को आगे बढ़ा रहा है, जिसमें बाधाओं को दूर करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

Deputy Minister Nani Hendiarti:ऊर्जा सुरक्षा अभी सबसे बड़ी वैश्विक चुनौतियों में से एक है। G20 के अध्यक्ष के रूप में, इंडोनेशिया मानता है कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का वैश्विक प्रभाव वैश्विक ऊर्जा पहुंच को प्रभावित कर रहा है और इसने वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति की कमजोरियों को उजागर किया है।इंडोनेशिया का G20 प्रेसीडेंसी विशेष रूप से अनिश्चितता के माहौल में, ऊर्जा प्रणालियों को डीकार्बोनाइजिंग करने की तात्कालिकता प्रदान करेगा। कोयले से स्वच्छ ऊर्जा में संक्रमण जटिल है। हमें मिलकर काम करने की जरूरत है। न्यायोचित ऊर्जा संक्रमण में, हमें वहनीय ऊर्जा तक पहुंच की आवश्यकता है जो पर्यावरण के संदर्भ के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक प्रभाव पर विचार करती है। इसमें ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के साथ-साथ जलवायु निवेश कोष में तेजी लाने और नवीकरणीय ऊर्जा विकास में तेजी लाना शामिल है।
एक विकासशील देश के रूप में, इंडोनेशिया में अभी भी देश के पूर्वी हिस्से में डाउनस्ट्रीम उद्योगों का एक बड़ा कार्यक्रम है। अगले पांच वर्षों में, क्या इस उद्योग को समर्थन देने के लिए हमारे पास अभी भी ऊर्जा स्रोतों का सही मिश्रण होगा? हमें आर्थिक विकास के साथ ऊर्जा संक्रमण को संतुलित करने और भूरे उद्योगों में श्रमिकों के लिए समान और समावेशी संक्रमण सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। हमें न केवल प्रभावित समुदायों को जलवायु परिवर्तन के जोखिमों से बचाने की आवश्यकता है, बल्कि हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे ऊर्जा संक्रमण द्वारा प्रस्तुत अवसरों से लाभान्वित हों।
उप मंत्री नानी हेंडियारती: जलवायु परिवर्तन का असर हमारे सामने पहले से ही है. जलवायु कार्रवाई के लिए इंडोनेशिया की प्रतिबद्धता निश्चित रूप से मजबूत है। हमने 2030 तक अक्षय ऊर्जा क्षमता में 21 गीगावाट जोड़ने और मध्यम अवधि में पूरी तरह से स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।
2030 के लिए हमारा समग्र लक्ष्य अपने स्वयं के प्रयासों के माध्यम से उत्सर्जन को 29% और अंतरराष्ट्रीय समर्थन के साथ 41% तक कम करना है। COP26 में यह हमारी प्रतिबद्धता है, जहां हर देश ने पेरिस समझौते के तहत अपने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान की समीक्षा की और हमेशा की तरह व्यवसाय से दूर रहने का संकल्प लिया।
इसे प्राप्त करने के लिए, इंडोनेशिया मैंग्रोव पुनर्वास और कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों की प्रारंभिक सेवानिवृत्ति पर पायलट परियोजनाओं जैसी प्रमुख पहलों के माध्यम से जलवायु संरक्षण और जलवायु परिवर्तन शमन की दिशा में ठोस कदम उठा रहा है। हम अपने एनर्जी ट्रांजिशन मैकेनिज्म कंट्री प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी उदाहरण के लिए आगे बढ़ रहे हैं, जिसके तीन घटक हैं: उत्सर्जन में कमी की सुविधा, नवीकरणीय ऊर्जा विकास और मिश्रित वित्त।बाली में G20 के वित्त मंत्रियों की बैठक के दौरान, वित्त मंत्री श्री मुल्यानी ने घोषणा की कि इंडोनेशिया का कंट्री प्लेटफॉर्म निवेश पीटी एसएमआई के माध्यम से मिश्रित वित्त से आएगा, जो राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे के विकास के लिए जिम्मेदार राज्य के स्वामित्व वाला उद्यम है।
उप मंत्री नानी हेंडियारती: कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए वैश्विक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। इंडोनेशिया जैसे विकासशील देशों के पास अधिक महत्वाकांक्षी जलवायु लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए संसाधन हैं। हम डीकार्बोनाइजेशन को एक महान अवसर के रूप में देखते हैं, लेकिन पर्याप्त वित्त की कमी है। उत्सर्जन को कम करने के हमारे प्रयासों के लिए हमें अंतरराष्ट्रीय संगठनों और विकसित देशों से वित्तीय सहायता की आवश्यकता है।
COP26 में, विकासशील देशों के जलवायु लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए विकसित देशों की प्रतिबद्धता थी: प्रति वर्ष $ 100 बिलियन की प्रतिबद्धता। इस प्रतिबद्धता को लागू करने की जरूरत है। यदि हम कार्बन योगदान की पृष्ठभूमि को देखें, तो हम विकासशील और विकसित देशों के बीच एक तुलनीय अंतर देखते हैं।प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन में एक बड़ा अंतर है: उदाहरण के लिए, इंडोनेशिया प्रति व्यक्ति लगभग 2 मीट्रिक टन का उत्सर्जन करता है, जबकि अमेरिका प्रति व्यक्ति लगभग 15 मीट्रिक टन का उत्सर्जन करता है। विश्व स्तर पर, औसत प्रति व्यक्ति लगभग 4 मीट्रिक टन है।

न केवल हमारे देश के लिए, बल्कि सभी विकासशील देशों के लिए – इंडोनेशिया ऊर्जा संक्रमण के लिए अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सहायता जुटाने की उम्मीद करता है।न केवल हमारे देश के लिए, बल्कि सभी विकासशील देशों के लिए। इंडोनेशिया की G20 पहल के माध्यम से, ग्लोबल ब्लेंडेड फाइनेंस एलायंस सतत विकास लक्ष्यों के वित्तपोषण अंतर को बंद करने में मदद करने के लिए मिश्रित वित्त का विस्तार करेगा। यह गठबंधन अभी भी प्रगति पर है, लेकिन इंडोनेशिया के राष्ट्रीय विकास योजना मंत्रालय के नेतृत्व में विकास कार्य समूह को पहले ही सभी G20 देशों से समर्थन मिल चुका है।साथ में, हम एक विशेष सुविधा शुरू करेंगे जो विकासशील देशों में हरित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और नवीकरणीय ऊर्जा विकास का समर्थन करती है – एक महत्वपूर्ण बातचीत जारी है जो 2018 में आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक के दौरान शुरू हुई थी।
उप मंत्री नानी हेंदिआरती: इंडोनेशिया द्वारा आयोजित एनर्जी ट्रांज़िशन वर्किंग ग्रुप और एनवायरनमेंट डेप्युटी मीटिंग और क्लाइमेट सस्टेनेबिलिटी वर्किंग ग्रुप के माध्यम से, G20 ने ऊर्जा संक्रमण को तेज करने में तीन मुख्य रणनीतियों पर सहमति व्यक्त की: सस्ती ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और वित्त तक पहुंच। कई अध्यक्षीय सारांशों में, हम स्पष्ट सहमति के क्षेत्रों में पहुंच गए हैं और आगे की बातचीत और सामूहिक कार्रवाई में लगे हुए हैं।
कम कार्बन और जलवायु लचीलापन 2050 के लिए दीर्घकालिक रणनीति के एक भाग के रूप में, जिसे इंडोनेशिया ने जुलाई 2021 में यूएनएफसीसीसी को प्रस्तुत किया था, हम इंडोनेशिया के लिए एक न्यायसंगत ऊर्जा संक्रमण साझेदारी स्थापित करने पर अमेरिका और जापान के साथ भी चर्चा कर रहे हैं। यह दक्षिण अफ्रीका के कोयले के चरण-आउट के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन का विस्तार करेगा, जो अन्य पारंपरिक रूप से कोयला-निर्भर अर्थव्यवस्थाओं के लिए COP26 का एक प्रमुख परिणाम था।हम इस साझेदारी की घोषणा करने के लिए इंडोनेशिया के G20 प्रेसीडेंसी की गति का उपयोग करने की उम्मीद करते हैं, जो स्वच्छ ऊर्जा के लिए सार्वभौमिक, सस्ती और विश्वसनीय पहुंच के वैश्विक मार्ग में एक महत्वपूर्ण कदम है।

G20 की प्रतिबद्धताएं सतत विकास लक्ष्यों के साथ-साथ देशों के अपने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान के साथ हैं, जो 2030 की समयरेखा साझा करते हैं।दुनिया की सबसे बड़ी चुनौती को हल करने के लिए हमें विश्व स्तर पर बहुत मेहनत करनी होगी और इसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास देना होगा। यह सामूहिक जवाबदेही और कार्रवाई लेता है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *