मिलिए याह्या जान से, जो दुनिया के सबसे ऊंचे होटल, दुबई के सिएल टॉवर का निर्माण करने वाले वास्तुकार हैं।

यदि आप दुबई के क्षितिज को देखते हैं, तो संभवतः आप याह्या जन के काम की प्रशंसा कर रहे होंगे।

वह आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग फर्म NORR के अध्यक्ष और डिजाइन निदेशक हैं, जो अटलांटिस और शांगरी-ला होटल सहित शहर के कुछ सबसे प्रसिद्ध स्थलों के पीछे है।

अब वह अपनी सबसे महत्वाकांक्षी रचनाओं में से एक पर काम कर रहे हैं। 2023 में पूरा होने के कारण, सिल टॉवर में 82 मंजिलों में फैले 1,000 से अधिक कमरे और सुइट होंगे – और लगभग 1,200 फीट (365 मीटर) की ऊंचाई पर, यह दुनिया का सबसे ऊंचा होटल बनने के लिए तैयार है।

एक जुनून परियोजना

परियोजना के लिए, जान को दुबई मरीना में जमीन के त्रिकोणीय भूखंड पर गगनचुंबी इमारत को डिजाइन करने का काम सौंपा गया था, जिसका क्षेत्रफल सिर्फ 2,500 वर्ग मीटर था – उस ऊंचाई की इमारत के लिए छोटा।

“यह एक संपत्ति है जो बहुत संकुचित है,” उन्होंने कहा। “यह वैसा ही है जैसा आप मैनहट्टन या लंदन में सामना करेंगे। बाधाएं जबरदस्त थीं, और फिर भी हमें इसे काम करना पड़ा।”

डेवलपर, द फर्स्ट ग्रुप के अनुसार, एक ग्लास ऑब्जर्वेशन डेक शहर के 360-डिग्री दृश्य, साथ ही साथ पाम जुमेराह मानव निर्मित द्वीप जैसे समुद्र तट और प्रतिष्ठित स्थलों की पेशकश करेगा। आगंतुक रूफटॉप स्विमिंग पूल और रेस्तरां से भी दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकेंगे।

उन्होंने कहा, “यह परियोजना सिर्फ वास्तुकला के बारे में नहीं है। यह वास्तुकला और इंजीनियरिंग के एक साथ आने के बारे में है।” “यही कारण है कि मैं इस परियोजना से बहुत प्यार करता हूं। यह … मेरा जुनून है, विज्ञान और कला का अभिसरण।”

साथ ही इंद्रियों से अपील करते हुए, परियोजना ऊर्जा कुशल है, एयर कंडीशनिंग के लिए 25% कम बिजली का उपयोग इसी तरह की इमारतों के लिए विशिष्ट है, जनवरी ने कहा।

बारह मंजिलें पूरी हो चुकी हैं, लेकिन अब तक निर्माण में, जान ने कहा कि वह काम में “बेहद शामिल” है। “जब आप एक परियोजना को सिएल के रूप में जटिल के रूप में डिजाइन करते हैं, तो आप अपने गार्ड को कभी निराश नहीं कर सकते, आप कभी नहीं कह सकते कि यह खत्म हो गया है,” उन्होंने कहा। “यह एक सतत प्रक्रिया है।”

एक विस्तारित प्रवास

जब जनवरी 1996 में पहली बार दुबई पहुंचे, तो उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह शहर के कुछ सबसे प्रतिष्ठित कार्यालय विकास, आवासीय टावरों और मॉल को डिजाइन करते हुए ऐसी विरासत छोड़ेंगे।

वह कराची, पाकिस्तान में पले-बढ़े और 18 साल की उम्र में छात्रवृत्ति पर अमेरिका चले गए। प्रिंसटन में स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के बाद, उन्होंने आर्किटेक्चर में मास्टर डिग्री प्राप्त की। उसके बाद, जान ने नौ साल तक अमेरिका में काम किया और जब तक उन्हें अमीरात टावर्स कार्यालय और होटल परिसर में काम करने वाले एक वरिष्ठ डिजाइनर के रूप में नौकरी की पेशकश नहीं मिली, तब तक जाने का उनका कोई इरादा नहीं था।

अब 57 वर्ष की आयु में, उन्होंने कहा कि उन्होंने इतने लंबे समय तक संयुक्त अरब अमीरात में रहने की योजना नहीं बनाई थी। “दुबई में 25 साल शानदार रहे,” उन्होंने कहा। “मैं यहाँ उत्साह के साथ बह गया।”

जहां तक ​​सिएल टॉवर का सवाल है – जिसे आकाश के लिए फ्रांसीसी शब्द के लिए नामित किया गया है – जान को उम्मीद है कि इसे न्यू यॉर्क शहर में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग या क्रिसलर बिल्डिंग की तरह कालातीत रूप में देखा जाएगा।

अब 57 की आयु में, वे किस तरह के मौसम में बदल सकते हैं। “दुबई में 25 साल।” “वेबसाइट के साथ शेयर करें

जहां तक ​​आकाशीय आकाश में जाने का सवाल था – अंतरिक्ष में जाने के लिए अंतरिक्ष में जाने के लिए सक्षम किया गया था – उम्मीद की जा सकती है कि यह सही समय पर अपडेट हो सकता है।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *