JEE MAIN 2023 की तारीखें जल्द घोषित होने की उम्मीद jeemanin.nta.nic.in पर जल्द ही प्रवेश परीक्षा की तारीख की घोषणा होगी

JEE MAINS 2023 Dates: NTA द्वारा JEE MAINS की आधिकारिक वेबसाइट – jeemanin.nta.nic.in पर जल्द ही प्रवेश परीक्षा की तारीख की घोषणा करने की उम्मीद है।

नई दिल्ली: National Testing Agency (NTA) जल्द ही जेईई मेन्स 2023 की तारीखों की घोषणा कर सकती है। BTech Paperके लिए JEE MAIN 2023 परीक्षा पैटर्न बहुविकल्पीय प्रश्नों और संख्यात्मक प्रश्नों के लिए आयोजित किया जाएगा। JEE MAINS 2023 के बीटेक पेपर (पेपर 1) में तीन खंड होंगे – भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित। JEE MAINS की आधिकारिक वेबसाइट jeemanin.nta.nic.in है।
जेईई मेन जैसी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा के लिए योग्य माने जाने के लिए, आवेदकों को एक उचित रणनीति का पालन करना चाहिए और तैयारी के दौरान उपलब्ध सर्वोत्तम पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए।
जेईई मेन 2022 प्रश्न पत्र पीडीएफ के पिछले वर्ष के पैटर्न के अनुसार, प्रवेश परीक्षा में प्रत्येक विषय के लिए दो खंड होंगे। सेक्शन ए में जहां 20 अनिवार्य बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, वहीं सेक्शन बी में 10 संख्यात्मक प्रश्न होंगे, जिनमें से छात्रों को केवल पांच का उत्तर देना होगा।
विषय विशेषज्ञों और जेईई मेन के पिछले वर्षों के टॉपर्स के अनुसार, JEE MAINS2023 की तैयारी के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के लिए कक्षा 11 और 12 NCERT की पाठ्यपुस्तकें सबसे महत्वपूर्ण हैं। एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करते हुए बुनियादी अवधारणाओं को पढ़ने के बाद, उम्मीदवारों को संदर्भ पुस्तकों और अध्ययन सामग्री में गहराई से जाना चाहिए।

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *