रूस ने बेलारूस की सीमा पर 9,000 सैनिक भेजे

रूस द्वारा बेलारूस की सीमा पर 9,000 सैनिक भेजे जाने से आक्रमण की आशंका बढ़ गई है
ट्रूप बिल्ड-अप ने कई लोगों को अनुमान लगाया है कि क्रेमलिन यूक्रेनी राजधानी में एक नया धक्का देने का प्रयास करेगा क्योंकि दूतावास बंद होने लगते है।
बेलारूस में रूस 9,000 सैनिकों को तैनात करेगा, बेलारूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है, क्योंकि क्रेमलिन सहयोगियों ने जमीनी हमले के जोखिम के कारण कीव में दूतावासों को बंद करना शुरू कर दिया था।

हालांकि बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने जोर देकर कहा है कि रूसी और बेलारूसी सेनाएं विशुद्ध रूप से रक्षात्मक अभियान पर उनके देश में तैनात हैं, पश्चिमी विश्लेषकों ने कहा है कि यूक्रेनी राजधानी पर हमले की तैयारी के लिए एक चाल हो सकती है।
अन्य लोगों ने अनुमान लगाया कि पूर्व और दक्षिण में सक्रिय अग्रिम पंक्तियों से यूक्रेनी सैनिकों को विचलित करने के लिए आंदोलन एक बहाना हो सकता है।

कीव स्थित सुरक्षा सूत्र ने टेलीग्राफ को बताया, “यह जानना मुश्किल है कि क्या यह यूक्रेनी रक्षकों को बांधने के लिए सिर्फ एक ‘सेना’ है जिसका इस्तेमाल दक्षिण और पूर्व में किया जा सकता है या कुछ और गंभीर है।” “बहुत सारे दूतावास जा रहे हैं।”

चीन ने अपने नागरिकों को सुरक्षा खतरे के कारण यूक्रेन छोड़ने के लिए कहा है और सर्बिया जैसे कुछ देशों ने अपने दूतावासों को पूरी तरह से बंद कर दिया है। युद्ध की शुरुआत के बाद से कीव पर सबसे भारी मिसाइल हमले के एक दिन बाद मंगलवार को, लिथुआनिया के दूतावास ने इस बात से इनकार किया कि पश्चिमी राजनयिकों ने कीव छोड़ने की योजना बनाई है।

बेलारूसी सीमा कीव से 140 मील की दूरी पर है और 24 फरवरी को मुख्य रूसी आक्रमण बल की शुरुआत थी। एक महीने के भीतर इस बल को बेलारूस के माध्यम से वापस धकेल दिया गया था।
यूक्रेन के पीछे युद्ध की गति के साथ, व्लादिमीर पुतिन पर अपने प्रक्षेपवक्र को स्थानांतरित करने के लिए जोखिम लेने का दबाव है।

श्री लुकाशेंको उनके सबसे वफादार सहयोगी हैं, लेकिन लड़ाई के लिए अपनी जमीनी सेना भेजने से दूर रहे। हालांकि, विश्लेषकों ने कहा है कि वह श्री पुतिन के अपने 50,000 नियमित सैनिकों और 250,000 जलाशयों तक को प्रतिबद्ध करने के आदेश को अस्वीकार करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
मार्च के बाद से बेलारूस में तैनात होने वाले पहले रूसी सैनिक शुक्रवार शाम पहुंचे। रविवार को यह भी सामने आया कि ईरान यूक्रेन में अपने युद्ध में इस्तेमाल करने के लिए रूस को मिसाइलें बेचेगा, जिससे इजरायल के अधिकारियों ने कीव को हथियार देना शुरू कर दिया।

रूस ने पहले ही यूक्रेन में ईरानी शहीद-136 ड्रोन तैनात कर दिए हैं और नई मिसाइलें आठ महीने के युद्ध के बाद अपने घटते शस्त्रागार को बढ़ावा देंगी।
वाशिंगटन पोस्ट ने दो खुफिया अधिकारियों के हवाले से कहा कि ईरान रूस को और ड्रोन के साथ-साथ फतेह-110 और जोल्फाघर मिसाइल भेजेगा।

ये लगभग 200 मील और 400 मील की दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइलें हैं, जिन्हें वाहनों से दागा जाता है। वे उच्च-सटीक क्रूज मिसाइलों के लिए एक विकल्प नहीं हैं जो ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि रूस से बाहर चल रहा था।

“रूस का रक्षा उद्योग शायद उस दर पर उन्नत हथियारों का उत्पादन करने में असमर्थ है जिस पर उन्हें खर्च किया जा रहा है,” यह कहा।

क्रीमिया को रूसी मुख्य भूमि से जोड़ने वाले पुल पर हमले के जवाब में रूसी सेना ने सोमवार को यूक्रेन के शहरों में 80 क्रूज मिसाइलें दागीं।

पूर्व सोवियत संघ के बाहर ईरान एकमात्र ऐसा देश है जहां श्री पुतिन ने फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश देने के बाद से उड़ान भरी है। जुलाई में, उन्होंने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनेई से मिलने के लिए तेहरान की यात्रा की।
विश्लेषकों ने कहा है कि मास्को और तेहरान के बीच प्रगाढ़ संबंध एक नई “बुराई की धुरी” बना रहे हैं।

खुफिया जानकारी है कि ईरान रूस को अपनी हथियारों की आपूर्ति में तेजी लाएगा, जिससे कट्टर दुश्मन इजरायल की प्रतिक्रिया शुरू हो गई। इजरायल के अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि वे यूक्रेन को हथियार भेजना शुरू कर सकते हैं, एक ऐसा कदम जो युद्ध को फैलाता है।
इजरायल के प्रवासी मंत्री नचमन शाई ने कहा, “इस खूनी संघर्ष में इजरायल को कहां खड़ा होना चाहिए, इसमें अब कोई संदेह नहीं है।” “यूक्रेन को सैन्य सहायता प्राप्त करने का समय आ गया है।” इस्राइली सरकार ने क्रेमलिन की आलोचना की है और परंपरागत रूप से घनिष्ठ संबंधों को तनावपूर्ण बना दिया है।

अलग से, रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह लंबी दूरी के सटीक-निर्देशित हथियारों का उपयोग करके यूक्रेन में सैन्य और ऊर्जा लक्ष्यों पर हवाई हमले जारी रखे हुए है।
मंत्रालय ने कहा, “हमलों के लक्ष्य हासिल कर लिए गए हैं। सभी निर्धारित लक्ष्यों को निष्प्रभावी कर दिया गया है।”

यूक्रेन के अधिकारियों ने रूस पर डर फैलाने के लिए नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने का आरोप लगाया है

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *