अमेरिका के एरिज़ोना में आपको मिर्त्यु कभी नहीं आ सकती

अमेरिका के एरिज़ोना में आपको मिर्त्यु कभी नहीं आ सकती अमेरिका के एरिज़ोना में आपको मिर्त्यु कभी नहीं आ सकती
“‘हमारे मरीज़ मरे नहीं हैं’: बर्फ पर 199 मनुष्यों के साथ क्रायोजेनिक ठंड सुविधा के अंदर
एरिज़ोना में कुछ लोगों के लिए, समय और मृत्यु ‘विराम पर’ है।
तरल नाइट्रोजन से भरे टैंकों के अंदर 199 मनुष्यों के शरीर और सिर हैं, जिन्होंने भविष्य में पुनर्जीवित होने की आशा के साथ क्रायोप्रिजर्व्ड होने का विकल्प चुना।
कई मरीज़ – जैसा कि एल्कोर लाइफ एक्सटेंशन फ़ाउंडेशन उन्हें कहते हैं – वे लोग हैं जो कैंसर, एएलएस या अन्य बीमारियों से पीड़ित थे जिनका वर्तमान समय में कोई इलाज नहीं है।
रोगियों में से एक माथेरिन नोवारतपोंग हैं, जो क्रायोजेनिक रूप से जमे हुए सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।
अल्कोर के पूर्व सीईओ, मैक्स मोर ने लड़की की एक तस्वीर की ओर इशारा किया क्योंकि पत्रकारों को सुविधा का दौरा दिया गया था।
‘थाईलैंड की एक छोटी लड़की जिसे ब्रेन कैंसर था। उसके माता-पिता दोनों डॉक्टर थे और उसके दिमाग की कई सर्जरी हुई और दुर्भाग्य से कुछ भी काम नहीं आया। इसलिए उन्होंने हमसे संपर्क किया, ‘अधिक समझाया।नोवारतपोंग का मामला अल्कोर के कुछ सार्वजनिक मामलों में से एक है। एक अन्य लाइलाज बीमारी के साथ हैल फिन्नी है, जो ए एल एस से निधन हो गया। पहले बिटकोइन लेनदेन के प्राप्तकर्ता होने के लिए क्रिप्टोकुरेंसी समुदाय में फिननी प्रसिद्ध है।
जब प्रसिद्ध हस्तियों की बात आती है, तो पेरिस हिल्टन ने कथित तौर पर क्रायोप्रेज़र्वेशन के लिए साइन अप किया है। अमेरिका गॉट टैलेंट, साइमन कोल्डवेल ने 2011 में सार्वजनिक रूप से अपनी सदस्यता की घोषणा की थी, लेकिन बाद में बाहर हो गए।
वॉल्ट डिज़्नी के जमे होने की अफवाहें दशकों से चल रही हैं, लेकिन इसे उनके अपने परिवार ने खारिज कर दिया था।
महान बेसबॉल खिलाड़ी, टेड विलियम्स, जिनकी 2002 में मृत्यु हो गई, वर्तमान में एल्कोर के जमे हुए रोगियों में से एक है।
मोरे कहते हैं कि वह क्रायोनिक्स को आपातकालीन चिकित्सा के विस्तार के रूप में सोचते हैं।

‘हम उस मुकाम पर आ गए हैं जहां आज डॉक्टरों ने हार मान ली है। आज की दवा और तकनीक आपको चलते रहने के लिए पर्याप्त नहीं है। लेकिन हम कह रहे हैं कि मरीज को सिर्फ डिस्पोज करने के बजाय हमें दे दो।
उन्होंने कहा, “हम उन्हें स्थिर करने जा रहे हैं, उन्हें खराब होने से रोकेंगे, और उन्हें तब तक पकड़ कर रखेंगे जब तक कि तकनीक को पकड़ने और उन्हें जीवन में वापस आने और जीने की अनुमति देने में मदद मिलती है,” उन्होंने कहा।
‘नताशा वीटा-मोर, भविष्यवादी और लेखक, मैक्स मूर से विवाहित है, और कंपनी के 1,392 जीवित सदस्यों में से एक है। यह जोड़ा 1992 में लॉस एंजिल्स में एक भविष्यवादी कार्यक्रम के दौरान मिले और पता चला कि दोनों कंपनी के सदस्य थे।
वीटा-मोर को ‘न्यूरोसस्पेंडेड’ होने के लिए साइन अप किया गया है, जिसका अर्थ है कि केवल उसका मस्तिष्क क्रायोप्रेसिव होगा।
सबसे अच्छी स्थिति, वीटा-मोर कहते हैं, कि जो मरीज जमे हुए थे, वे भविष्य में परिवार के अन्य सदस्यों या पालतू जानवरों के साथ मिलेंगे जिन्हें संरक्षित किया गया था। ‘और गंतव्य वह भविष्य होगा जहां एक व्यक्ति जिसे कैंसर या एएलएस या किसी अन्य प्रकार की चोट या बीमारी थी, वह पुनर्जीवित हो गया,’ उसने कहा।
‘बीमारी या चोट ठीक हो गई है या ठीक हो गई है, और व्यक्ति का एक नया शरीर क्लोन हो गया है या एक पूरा शरीर कृत्रिम है या उनका शरीर फिर से जीवित हो गया है और अपने दोस्तों के साथ फिर से मिल गया है।’
लेकिन चिकित्सा जगत में संदेह है।
न्यू यॉर्क शहर में न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में मेडिकल एथिक्स विभाग के निदेशक और बायोएथिक्स के प्रोफेसर डॉक्टर आर्थर कैपलन का मानना ​​​​है कि यह विचार दूर की कौड़ी है।
उन्होंने कहा, “एकमात्र समूह जिसे आप वास्तव में संभावना के बारे में उत्साहित होते हुए देखते हैं, वे लोग हैं जो एक तरह के हैं, जो लोग दूर के भविष्य का अध्ययन करने में विशेषज्ञ हैं या वे लोग हैं जो आपको पैसे देने के लिए चाहते हैं।” न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के साथ जूम इंटरव्यू।
क्रायोनिक्स प्रत्याशा पर आधारित है और इस उम्मीद में कि एक दिन विज्ञान क्रायोप्रिजर्व्ड इंसानों की बहाली के लिए पर्याप्त उन्नत होगा। एल्कोर कोई वादा या गारंटी नहीं देता है, लेकिन इसने लोगों को कंपनी को अपना पैसा देने से नहीं रोका है।
एक शरीर को जमने में कम से कम $200,000 (£180,000) और अकेले मस्तिष्क के लिए $80,000 (£72,000) का खर्च आता है।
एल्कोर का कहना है कि उसके अधिकांश सदस्यों के पास वह पैसा नहीं है, इसलिए वे उस राशि के बराबर जीवन बीमा का उपयोग करते हैं, जिससे एल्कोर पॉलिसी का लाभार्थी बन जाता है।
बेशक, सुविधा से जुड़ी कई चल रही लागतें हैं, जो एल्कोर का कहना है कि यह इस बात पर निर्भर कर सकता है कि क्या जमे हुए है और कितने समय के लिए है।
कंपनी का कहना है, ‘अल्कोर अपने सभी मरीजों को क्रायोप्रेजर्व्ड रखने में शामिल कुल लागतों को काफी सटीक रूप से जानता है, विशिष्ट रोगियों के बीच उन लागतों का आवंटन इतना स्पष्ट नहीं है।

इसमें शामिल राशि के कारण प्रति रोगी व्यक्तिगत लागतों के बारे में विवरण नहीं दिया जाएगा। लेकिन, कहने के लिए पर्याप्त है, अपने शरीर और मस्तिष्क को पीढ़ियों तक सुरक्षित रखना सस्ता नहीं

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *